Home Health Vitamin B9 Folic Acid Rich Natural Food Source Deficiency Symptoms

Vitamin B9 Folic Acid Rich Natural Food Source Deficiency Symptoms

32


Folic Acid Rich Diet: शरीर को स्वस्थ बनाने के लिए सभी विटामिन बहुत जरूरी हैं. कर किसी एक विटामिन की कमी हो जाए तो इससे इम्यूनिटी र जन्हीं जरूरी विटामन में से एक है फोलिक एसिड जिसे विटामिन बी 9 की कहते हैं. शर शरीर में फोलिक एसिड की कमी हो जाए तो बालों के झड़ने की समस्या बढ़ जाती है. See थर थकान महसूस होती है. प्रेग्नेंसी में महिला के स्वास्थ्य और शिशु के लिए भी फोलिक एसि़ड जरूरी है. आप डाइट से काफी हद कर विटामिन्स की कमी को पूरा कर सकते हैं. आइये जानते हैं फोलिक एसिड की कमी को पूरा करने के लिए कौने से खार्थों

Natural Food Source Of Folic Acid (Natural Food Source Of Folic Acid)

1- -ा- पा पोपक तत्वों से भरपूर है. खा खाने से शरीर में फोलेट की कमी को भी पूरा किया जा सकता है. असके अलावा प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक का अच्छा स्रोत है.

2- -ादाम- कादाम को सुपरफूड कहा जाता है. रजज जादाम खाने से स्वास्थ्य को बहुत फायदे मिलते हैं. बादाम में फोलेट के साथ आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, औिंक और सोडियम होता है.

3- -ोकाडो- एवोकाडो से भी शरीर में काफी हद तक फोलेट की कमी को पूरा किया जा सकता है. मोकाडो में फोलिक एसिड और विटामिनन बी 6 ही होता है.

4- -्रोकोली- फोलिक एसिड की कमी को पूरा करने के लिए आप डाइट में ब्रोकोली जरूर शामिल करें. ब्रोकली में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस जैसे तत्व पाए जाते ह

5- मटर- सर्दियों में मटर खूब आते हैं आप मटर से शरीर में फोलेट की कमी को पूरा कर सकते हैं. मटर में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और मिनरल्स होते हैं.

6- राजमा- फोलिक एसिड के लिए आप खाने में राजमा खाएं. राजमा खाने में स्वादिष्ट और सेहतमंद होता है. राजमा में फोलेट समेत प्रोटीन, कैल्शियम, ौजूाइबर मौजूद होता है.

7- केला- फोलेट से भरपूर खाद्य पदार्थों में केला भी शामिल है. If you have ever been to a place where you are, then you are right.

8- टमाटर- माने में ज्यादातर सब्जियों में टमाटर का इस्तेमाल किया जाता है. टमाटर में काफी मात्रा में फोलेट होता है. टमाटर में एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटी कैंसर गुण भी होते हैं.

9- सोयाबीन- फोलिक एसिड के स्रोत के रूप में आप सोयाबीन भी खा सकते हैं. फोलेट के अलावा सोयाबीन में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन्स और मिनरल्स मौजूद होते हैं.

10- -तावरी- एतावरी एक जड़ी-बूटी होती है इसमें फोलिक एसिड का स्तर काफी होता है. मतावरी में विटामिनन ए, विटामिन बी 1, विटामिन बी 2, विटामिनन सी, विटामिनन ई, मैग्नीशियम, पोटेशियम, ैप आ

Disclaimer: आस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. तस तरह के किसी भी उपचार / दवा / डाइट पर अमल रे प

ये भी पढ़ें: Fruits For Arthritis: जोड़ों के दर्द में राहत दिलाएंगे ये तीन फल,

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index (BMI)

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link