Home Health Health news how to massage the soles of the feet and what...

Health news how to massage the soles of the feet and what are its benefits mt

138


Feet Sole Massage Benefits: Masर्तमान दौर में ज्यादातर लोग फिट और हेल्दी रहने के लिए डाइट और एक्सरसाइज के साथ-साथ बॉडी मसाज This is a very special treat for Hair Massage. लेकिन जानकारों की मानें तो शरीर और सर की मसाज के साथ पैरों के तलवों की मालिश भभ Do you have a Feet Sole Massage? एक्सपर्ट्स के अनुसार तलवों की मसाज न सिर्फ शारीरिक तंदुरुस्ती बल्कि मानसिक मजबूती में भी महत्वपूर्ण हिै हालांकि पैरों के तलवों की मालिश से बेहतर नतीजे पाने के लिए मसाज करने के स. आइये जानते हैं इनके बारे में.

कैसे करें पैरों की मालिश

पैरों के तलवों की मसाज करने के लिए सबसे पहले पैरों को गुनगुने पानी से धो लें. ौिर तौलिए से पैरों को पोछकर अच्छी तरह सुखा लें. अब तेल को गुनगुना करके दोनों पैरों के तलवों पर लगाकर हाथों से तलवों की मसाज करें. The following is a list of our most popular pages in the world.

ये भी पढ़ें: रोजाना रात को सोने से पहले करें सिर की मालिश, मिलेंगे इतने सारे फायदे

ौ े े े े े ् ् ् ् ् ् ् ्

तलवों की मालिश करने के लिए किसी अच्छे तेल का इस्तेमाल करना न भूलें. एक्सपर्ट्स की मानें तो सरसों का तेल पैरों की मालिश के लिए काफी फायदेमंद होता है. वहीं भारतीय आयुर्वेद देसी घी के इस्तेमाल करने की सलाह भी देता है. इसलिए अगर आप चाहें तो पैरों की मालिश करने के लिए सरसों के तेल या देसी घी का भी उपयोग कर सकते हैं.

मालिश से मिलते हैं ये फायदे

भरपूर नींद में सहायक

व्यस्त दिनचर्या और मानसिक तनाव के कारण कई लोग अनिद्रा का शिकार हो जाते हैं र र ऐसे में आप रात को से पहले सरसों के तेल को हल्का सा गर्म ररे इससे आपकी थकान दूर होने के साथ-साथ मानसिक स्थिरता बरकरार रही जिससे आप भरपूर नींद ले सकते हैं.

स्ट्रेस होगा छूमंतर

बिजी लाइफस्टाइल में तनाव और चिड़चिड़ाहट जैसी प्रब्लम कई लोगों में देखने को मिलती है. वहीं काफी टाइम तक तनावग्रस्त रहने के कारण कुछ लोग डिप्रेशन ा हालांकि तलवों की मसाज आपके स्ट्रैस को कम करने में बेहद

जोड़ो के दर्द से मिलेगी राहत

व र ल ल ल प र र ल ल ल ल ल ल ल ल ल ल ल ल ल ल ल ल ल ल ल ल ल ल ल ल ल ल ल ल ल ल ल ल ल ल ल ल ल ल ल रोज रात को सोने से पहले तलवों की मालिश करने से जोड़ों के दर्द में काफी आराम मिलता है. ंसे में तलवों की मसाज गठिया के रोगियों के लिए काफी लाभकारी हो सकती है.

ेहतर होगा खून का संचार

ई लोग ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करने के लिए फुल बॉडी मसाज लेना पसंद करते हैं. लेकिन अगर आप चाहें तो तलवों की मसाज स े There is nothing here yet.

ये भी पढ़ें: बालों की सेहत और सुंदरता के लिए करते हैं गर्म तेल की मालिश तो जाने ं

पीरियड्स में करें मालिश

पैरों के तलवों की मालिश महिलाओं के लिए भी काफी फायदेमंद होती है. खासकर पीरियड्स के दौरान तलवों की मसाज करने से तनाव और थकान जैसी समस्याओं से राहत मिलती है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health tips, Lifestyle



Source link