Home Health Health news healthy and tasty breakfast ideas for adults and old age...

Health news healthy and tasty breakfast ideas for adults and old age person mt

77


Breakfast For Older People: सुबह का नाश्ता हर किसी े ल ब्रेकफास्ट को दिन का एनर्जी बूस्टर माना जाता है. वहीं कई डाइटीशियन भी स्वस्थ (Health) रहने के लिए हेल्दी नाश्ता लेने की सलाह देते हैं. Nutrients N ष पू पू पू पू पू N N N पू पू पू पू पू पू पू पू पू पू पू पू पू पू पू पू पू पू पू पू पू Breakासकर बुजुर्गों के लिए हर सुबह की शुरुआत पौष्टिक नाश्ते (Breakfast) से होना बेहद जरूरी होती है.

जाहिर है बढ़ती उम्र के साथ शरीर में न्यूट्रीशन की कमी आम हो जाती है. ऐसे में सेहतमंद रहने के लिए एंटी एजिंग फूड ो ह ो ो ो ो ो ो ा ा ा ा ा ा ा ा ा ा ा ा ा ा ा ा ा ा ा ा ा ा ा ा ा ा ा ा ा ा ा स ा ा ा स स स स स स स स स स स स ी ​​ी ी ी ी ी ी ी ी ी ी इट

शकरकंद के पराठे को बनाएं डाइट का हिस्सा

शकरकंद का पराठा नाश्ते में टेस्ट का तड़का ल ग शहीं शकरकंद विटामिन और फाइबर का एक अच्छा सोर्स माना जाता है. दरअसल शरककंद में एंथोसायनिन नाम का एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. यह बैक्टीरिया से लड़ने के अलावा कैंसर की संभावनाओं को भी कम करने में असरदार हो सकता है.

ये भी पढ़ें: नाश्ते में शामिल करें ये चीजें, एनर्जेटिक रहने के साथ वजन कम करने का सपना भी होगा पूरा

पपीते का करें सेवन

उती उम्र के साथ पाचन शक्ति कमजोर होने लगती है. साथ ही पेट में कब्ज जैसी समस्या आम हो जाती है. मसे में पपीते का सेवन काफी फायदेमंत साबित हो सकता है. पपीते में पाए जाने वाला विटामिन ए न सिर्फ शरीर में मेटाबॉलि ज इसके लिए आप पपीते से बनी टेस्टी स्मूदी को भी नाश्ते में शामिल कर सकते हैं.

ओट्स और दलिया होगी फायदेमंद

फाइबर से भरपूर होने के कारण ओट्स या रागी दलिया शरीर में कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में मदद करता है. जिससे दिल से जुड़ी बिमारियों से राहत मिलती है और दिल ीे त साथ ही इनमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट डेड सेल को कम करके चेहरे की झुर्रियों से भी छुटकारा दिलाते हैं.

प्रोटीन रिच अंडा है जरुरी

उम्र बढ़ने के साथ ही शरीर में प्रोटीन और विटामिन की कमी होने लगती है. जिसके कई साइडइ इफेक्टस चेहरे से लेकर बालों और शरीर के अन्य हनस मसे में अंडा आपके लिए न्यूट्रीशन का खजाना साबित हो सकता है. पा प्रोटीन से भरपूर होने के साथ ही विटामिन बी 1, 2ी 2, 3ी 3, 5ी 5, 6ी 6 12र बी 12 वहीं इसमें मौजूद बायोटिन और फोलिक एसिड याददाश्त तेज रखने, हड्डियां मजबूत करने और दिमाग को दुरुस्त ख

ये भी पढ़ें: 40 की उम्र में चाहिए 25 वाली एनर्जी? ये घरेलू नुस्खा आएगा काम

नाश्ते में एंाएं एवोकैडो टोस्ट

एवोकैडो का फल फैट और फाइबर से भरपूर होता है. वहीं एवोकैडो टोस्ट नाश्ते में एक नया टेस्ट डालने के साथ-साथ मल्टीग्रेन से युक्त एक ह ये पाचन तंत्र को मजबूत बनाने का काम करता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट श शरीर को बैक्टीरिया फ्री रखने में सहायक होते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health benefit, Lifestyle



Source link