Home Health Health news benefits and harm of soaked almonds in hindi kee

Health news benefits and harm of soaked almonds in hindi kee

116


Soaked Almonds Benefits and Harm: सुपर फूड (Super Food) ी्रेणी में शामिल बादाम के बारे में कौन नहीं जानता. हमारे घर के बड़े बुजुर्गों से अक्सर आपने यह बात सुनी होगी कि बादाम खाने से दिमाग (Mind) तेज होता है. नियमित रूप से बादाम खाना शरीर के लिए बेहद लाभकारी होता है. दादी-नानी अक्सर कहती हैं कि रात में भिगोकर रखे बादाम (Almond) दले दिन खाने से कई सारी समस्याओं स

कादाम को कच्चा, भिगोकर या फिर घी में फ्राई करके खाया जाता है. इसके अलावा बादाम मीठे पकवान को गार्निश करने के लिए भी इइ लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाली पेट बादाम खाने के फायदे के साथ-साथ कई नुकसान भी हैं. आज की इस कड़ी में हम आपको बादाम के फायदे और नुकसान दोनों के बारे में बताने जा रहे हैं.

Fादाम खाने के फायदे (Benefits of almonds)

त्वचा के लिए फायदेमंद
बादाम में एंटी इंफ्लेमेटरी प पाए जाते हैं. जिससे ड्राई स्किन की समस्या से छुटकारा मिलता है. असके अलावा स्किन से संबंधित कई बीमारियों से आपकी रक्षा करता है. नियमित रूप से खाली पेट बादाम खाना आपके चेहरे पर चमक बढ़ा सकता है.

यह भी पढ़ें – ऑ्यादा ऑक्सीजन देने वाले इन पौधों से बढ़ाएं घर की खूबसूरती

ंाचन तंत्र को रखे मजबूत
ंाचन तंत्र को मजबूत और दुरुस्त रखने के लिए आप खाली पेट बादाम का सेवन कर सकते हैं. बादाम के सेवन से आंतों में उपस्थित बैक्टीरिया की गति विधि में सुधार लाया जा सकता है.

शरीर में बढ़ाए ऊर्जा
पाली पेट बादाम का सेवन करना लाभकारी हो सकता है. कादाम को ऊर्जा का स्रोत भी माना जाता है. ंसमें मौजूद पोषक तत्व सुस्ती और थकान को दूर कर सकते हैं. शरीर में ऊर्जा के लिए नियमित रूप से चार से पांच भीगे हुए बादाम सुबह खाली पेट खाना चाहिए. आप बिना भीगे बादाम का सेवन भी कर सकते हैं. इससे आपको पूरे दिन ऊर्जा मिलती रहेगी.

यह भी पढ़ें – What is the best way to get rid of clutter? जानें

पाली पेट बादाम के सेवन से होने वाले नुकसान

तिस तरह खाली पेट बादाम खाने के फायदे हैं उसी तरह खाली पेट बादाम खाने से ईे स

  • खाली पेट बादाम के सेवन से फूड एलर्जी हो सकती है. किसी किसी को ये पचता नहीं है. जिसके कारण जी मचलाने जैसी समस्या हो सकती है.
  • गर्भवती महिलाओं को खाली पेट बादाम खाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह लेना अत्यंत आवश्यक है.
  • खाली पेट बादाम के सेवन से बादाम में उपस्थित फाइबर के कारण शरीर में गैस की समस्या हो सकती है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करतन क

Tags: Health, Health News, Lifestyle



Source link