Home Tech News garmiyon mei ghee khane ke fayde aur nuksan summer food

garmiyon mei ghee khane ke fayde aur nuksan summer food

37


देसी घी भारतीय रसोइयों से विदेशी किचन तक अपनी पहचान बना चुका है। यह न सिर्फ आपके खाने का टेस्ट बढ़ाता है बल्कि कई गुणों आयुर्वेद में भी घी खाने के कई फायदे बताए गए हैं। मी में गुड फैट्स होते हैं। What do you think of the मसा मानते हैं कि घी सर्दियों मर्मी में घी नुकसान करता है। हालांकि ऐसा सोचना गलत है। बल्कि गर्मी के मौसम में खाने के साथ घी जरूर होना चाहिए। आयुर्वेद के मुताबिक, घी पित्त और शरीर की गर्मी को कम करता है। मी में विटामिन ए होता है जो आपके शरीर को हेल्दी रखता है।

-घी की न्यूट्रीशनल वैल्यू काफी ज्यादा होती है। वजस वजह से विदेशों में भी इसे खाने मी में नमी बनाए रखने वाले गुण होते हैं जो आपको अंदर से हाइड्रेट रखते हैं। एसलिए गर्मियों में यह खासतौर पर फायदेमंद होता है क्योंकि आपका शरीर ौस मौसम में जल्दी डिहाइड्रेट होता ैै।

-घी शरीर के इन्फ्लेमेशन को कम करके आपके शरीर को ठंडक पहुंचाता है। यह आपके दिमाग को भी ठंडा रखता है। इसलिए समर डायट में घी का होना बेहद जरूरी है।

संबंधित खबरें

अगर आपका पेट गड़बड़ रहता है तो सुबह उठकर खाली पेट एक चम्मच घी आपके लिए फायदेमंद होगा। शी शरीर में कई माइक्रोन्यूट्रिएंट्स और पोषक तत्वों को अवशोषित करने में उपयोगी होता है।

अगर आपमें पित्त दोष है तो नींद ठीक से नहीं आएगी। ऐसे में अपने खाने में घी शामिल करें तो यह पित्त दोष को बैलेंस करेगा। इतना ही नहीं माना जाता है कि घी खाने से आपकी स्किन भी चमकदार रहती है। ह घी को होठों और स्किन पर लगा भी सकते हैं। गसे गर्मी के मौसम में भैंस के याय ााय का घी खाने की सलाह दी जाती है।


 



Source link