Home Health लंबी उम्र तक रखना है हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ, तो अपनाएं...

लंबी उम्र तक रखना है हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ, तो अपनाएं ये 6 तरीके

57


Tips For Strong Bones: हडहडडियडियडियीी शकेकेके केकेमहतणणण महतसणणणएंसकदददददददददचचचच कोसट,,, ,सटोससचकक कसनचस, ,ससससससससससससससटोटोटोटोकटोटोसससससससस बचपन से ही मजबूत और स्वस्थ हड्डियों का निर्माण करना महत्वपूर्ण है. व वयस्कता में भी हड्डियों की सेहत को बनाए रखने के उपायों को आजमा सकते हैं. हालांकि, प्रॉपर देखभाल, एक्सरसाइज, वेट मैनेज, हेल्दी डाइट आदि का सेवन करें, तो हड्डियां मजबूत बनी रन सकती ह -35कल लोगों में 30-35 की उम्र से ही हड्डियों में दर्द, जोड़ों में दर्द, अर्थराइटिस, डड उम्र बढ़ने के साथ हड्डियों का घनत्व कम होने लगता ह ै बुजुर्गावस्था ंस्टियोपोरोसिस होने की संभावना बढ़ ताती है. लंबी उम्र तक हड्डियों को स्वस्थ रखना है, तो इन बातों का ध्यान रखें.

भसे भी पढ़ें: शरीर के लिए कैल्शियम और विटामिन डी क्यों है जरूरी, इनस

हड्डियों की सेहत कैसे होती है खराब
मायोक्लिनिक डॉट जरजी If you have never shot one you owe it to yourself to give it a try. आपकी डाइट में कैल्शियम की मात्रा कितनी है, आप ि ि ि ि ि ि ि ि ि ि ि ि श श श श यदि बहुत ज्यादा थायरॉएड हार्मोन होगा, तो बोन लॉस होने की संभावना महिलाओं में अधिक होती है. फूड इनटेक कम करना, ईटिंग डिसऑर्डर और हद से ज्यादा वजन कम होने से भी हड्डियां कमजोर हो जाती हैं. ुछास तरह की दवाओं के सेवन से भी हड्डियां धीरे-धीरे कमजोर होने लगती हैं.

भसे भी पढ़ें: हड्डियों को मजबूत रखने के लिए डाइट में शामिल करें कैल्शियम रिच फूड

हड्डियों को स्वस्थ और मजबूत रखने के उपाय

कैल्शियम जरूर करें डाइट में शामिल
कैल्शियम के सेवन से भी हड्डियां मजबूत रहती हैं. 19 से 50 वर्ष की आयु के वयस्कों और 51 से 70 वर्ष की आयु के पुरुषों को प्रतिदिन 1,000 मिलीग्राम कैल्शियम की जरूरत होती ह ंहीं, 51 वर्ष की उम्र की महिलाओं और 71 वर्ष और उससे अधिक उम्र के पुरुषों के लिए 1,200 मिलीग्राम कैल्शियम ीत ै्यो स्रोत स्रोत डेयरी प्रोडक्ट्स, बादाम, ब्रोकली, केल, सार्डिन्स, सोया प्रोडक्ट्स जैसे टोफू आद.

विटामिन डी की कमी ना होने दें
कैल्शियम को एब्जॉर्ब करने के लिए शरीर को विटामिन डी की जरूरत होती है. मसे में मिटामिन डी का सेवन प्रतिदिन बहुत जरूरी है. I will not leave you comfortless: I will come to you. इनके अलावा, विटामिन डी का सबसे जरूरी सोर्स है धूप, इसलिए सुबह में कम से कम 10 से 15 मिनट धूप में जरूर बैठें.

ेली रूटीन में फिजिकल एक्टिविटी हो शामिल
वजन कम करने वाले एक्सरसाइज जैसे चलना, टहलना और सीढ़ियां चढ़ना-उतरना आपको मजबूत हड्डियां बना ेर

स्मोकिंग और एल्कोहल का सेवन करें कम
हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए धूम्रपान न करें. महिलाओं को प्रतिदिन एक से अधिक गिलास शराब का सेवन नहीं करना चाहिए. वहीं, पुरुषों को एक दिन में दो से अधिक पेग शराब पीने से बचना चाहिए.

सब्जियां खाएं हड्डियों को मजबूत बनाएं
चाहते हैं लंबी उम्र तक आपको घुटनों में दर्द ना हो, ररमम से चल-फिर सकें सब्जियां हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं. इनमें विटामिन सी होता है, जो हड्डियों को फॉर्म करने वाली कोशिकाओं के निर्माण को बढ़ाता है. विटामिन सी का एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव हड्डियों की कोशिकाओं को क्षतिग्रस्त होने से बचाते हैं. साथ ही सब्जियां हड्डियों ीड

नमक का सेवन सीमित करें
नमक का सेवन बहुत अधिक ना करें. आजकल लोग जंक फूड्स, चिप्स, पिज्जा, बर्गर, चीज, प्रॉसेस्ड फूड्स आदि चदजों इनमें नमक अधिक होता है. ुछ ल ज ज ज ज ज ज ज ज ज ज सीमित मात्रा में नमक का सेवन करेंगे तो ब्लड प्रेशर भी हाई नहीं होगा. साथ ही सोडा ड्रिंक्स और कैफीन भी अधिक लेना बोन हेल्थ के लिए ह इनमें फॉस्फोरस होता है, जो हड्डियों के लिए सही नहीं होता है.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle



Source link