Home Health यूं करें हेल्दी और आसान तरीकों से डाइट में बदलाव, पाएं सभी...

यूं करें हेल्दी और आसान तरीकों से डाइट में बदलाव, पाएं सभी पोषक तत्व – News18 हिंदी

146


How to make your diet Healthy: ुछ लोग शारीरिक और मानसिक ूप ुछसे भी होते हैं जो वजन कम करने के लिए अक्सर अपनी डाइट में बदलाव करते रहते हैं. वहीं, कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो पैसे बचाने के लिए खानपान में न्यूट्रिशनल वैल्यू से समझौता करते हैं. लेकिन खानपान में आवश्यक पोषक तत्वों (Nutrients) ोामिल ना करने से आपकी ही सेहत को नुकसान हो सकता है. च चाहे खानपान, च च्वाइस में जो भी बदलाव करते हों, ् म म म म म म म म आप बिना न्यूट्रिएंट्स वैल्यू को खोए हुए भी बेहद सस्ते, स्वस्थ और टिकाऊ तरीके से अपनी डाइट (Change in Diet) में बदसात ल स रखें इन बातों का ध्यान….

हर तरह के फूड्स को डाइट में करें शामिल

खानपान के मामले में आप सेलेक्टिव ना बनें. जरूरी नहीं कि आप महंगी चीजें खाएंगे तो आपको भरपूर न्यूट्रिएंट्स की प्राप्ति होगी. हर फूड्स में अलग-अलग न्यूट्रिएंट्स कम्पोजिशन मौजूद होते हैं. ऑस्ट्रेलियन डायटरी गाइडलाइंस के अनुसार, हर किसी को स्वस्थ रहने के लिए तरह-तरह के फूड्स को डाइट में शाम हमें उन चीजों या फूड्स की तरफ अधिक ध्यान देना चाहिए, जो महत्वपूर्ण न्यूट्रिएंट्स के मुख्य सोर्स होते हैं. शुग्री शुगर वाले फूड्स को बेहद कम मात्रा में ही खाना चाहिए. ईाने-पीने की चीजो ं ये हेल्दी रहने के लिए बहुत जरूरी हैं.

भसे भी पढ़ें: Guava Side Effects: ज्‍यादा अमरूद खाने से हो सकते हैं ु स

इटाइट में शामिल करें ये विटामिंस-मिनरल्स

यदियदिआपआपआपआपदीदी हेलचहते में आठ में केकेलललसलललहहतनीशियमससनीशियमनीशियमनीशियमनीशियमनीशियमनीशियमनीशियमनीशियमनीशियमनीशियमनीशियमनीशियमसनीशियमनीशियमनीशियमनीशियमनीशियमसबीनीशियमबीबीहहहहहहहहहहहहहहहहहहहहहहहहहहहहहहहहहहहनीशियमनीशियमहहहहहहचलनीशियमचनीशियमहहहहहहचहचचलयदि चहैंहनहैंहैंहैंहैंहैंहैंहैंहैंहैंहैंहैंहैंहैंहैंहैंह हैंआठहइटलललललललललससनसनीशियमनीशियमनीशियमनीशियमनीशियमनीशियमनीशियम , मॉलिब्डेनम (Molybdenum) के साथ ही प्रोटीन और शुगर फ्री चीजें शामिल करें. ये सभी चीजें आपको हेल्दी रखेंगी और इनसे पोषण भी भरपूर मिलेगा.

भसे भी पढ़ें: Anti-inflammation Diet: ये हैं एंटी-इंफ्लेमेटरी फूड्स, जरूर करें डाइट

वजन कम करने के लिए भूखे ना रहें

अक्सर कुछ लोग वजन घटाने के लिए खाना बंद कर देते हैं. इससे शरीर में न्यूट्रिएंट्स की कमी हो सकती है. ब बीमार हो सकते हैं. आप वजन कम करने के लिए कई तरह के हेल्दी फूड ऑप्शन का चुनाव कर सकते हैं, जिससे वजन भभ प्रॉपर न्यूट्रिएंट्स ना मिलने पर इम्यूनिटी कमजोर हो सकती है. ऐसे में कुछ वजन कम करने के लिए लो कैलोरी इससे आपका वजन भी कम होगा और आप हेल्दी भी रहेंगे.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle



Source link